प्रभारी मंत्री की मौजूदगी में स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम आयोजित

प्रभारी मंत्री की मौजूदगी में स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में आशा सम्मेलन में आशाओं को स्मार्टफोन वितरित किये गये
शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन कराने वाली आशाओं को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जायेगा
बुलन्दशहर।प्रदेश
में आशाओं की कार्यक्षमता में वृद्धि एवं गुणवत्ता को बढ़ाये जाने के उद्देश्य से शुक्रवार को मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में आशा सम्मेलन कार्यक्रम में आशाओं को स्मार्टफोन वितरित किये गये। इसी क्रम में आज जिला पंचायत सभागार में प्रभारी मंत्री अशोक कटारिया की उपस्थिति में स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में आशा सम्मेलन कार्यक्रम में वितरित किये गये स्मार्टफोन का सजीव प्रसारण भी किया गया ,जिसे जनपद की विभिन्न ब्लॉकों से आयी आशाओं के द्वारा देखा गया।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में 80 हजार आशाआं को स्मार्टफोन का वितरण किया गया है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री, सांसद डॉ0 भोला सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत डॉ0 अन्तुल तेवतिया, जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह, एसपी सिटी सुरेन्द्रनाथ तिवारी, सीएमओ डॉ0 विनय सिंह द्वारा भी आशाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया गया। इस अवसर पर सीएमओ द्वारा बताया गया कि आज मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में समस्त ब्लॉक की 05-05 एवं अर्बन क्षेत्र से 20 आशाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया गया।  शेष आशाओं को ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करते हुए स्मार्टफोन वितरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन के माध्यम से आशाओं की कार्यक्षमता को बढ़ाते हुए गर्भवती महिलाओं की जांच, बच्चों का टीकाकरण आदि स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित जानकारियों को एप पर अपडेट की जायेंगी। जिससे संबंधित एप पर उपलब्ध जानकारी से लाभार्थी जागरूक होकर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने संबोधित करते हुए कोविड काल में आशाओं द्वारा निष्ठापूर्वक किये गये कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में जिस प्रकार से आशाओं द्वारा कार्य किया गया है उसके लिए वह बधाई की पात्र हैं। आज सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे स्मार्टफोन के आने से आशाओं के दायित्वों का निवर्हन करने में भी सहायक सिद्ध होगा। किसी भी प्रकार की सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि सभी आशा अपने-अपने दायित्वों का पूर्ण रूप से निवर्हन करते हुए गर्भवती महिलाओं को आवश्यक सुविधायें, बच्चों का टीकाकरण एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का सीधा लाभ लाभार्थियों तक पहुंचायें। वर्तमान मंे कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क, हैंड सेनेटाइजर आदि कोविड नियमों का पालन करते हुए कोविड से बचाव के लिए जागरूक किया जायें। उन्होंने आशाओं से अपील करते हुए कहा कि जनपद में बालक-बालिकाओं के जन्म में लिंगानुपात को मानक के अनुसार बनाये रखा जाए। साथ ही इस सम्बंध में प्रकरण संज्ञान में आने या शिकायत प्राप्त होने पर पर तत्काल उच्च स्तर पर सूचना देकर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही करायी जाए। सीएमओ को निर्देशित किया गया कि जनपद की ऐसी आशा बहनों की सूची तैयार की जायें कि जिनके द्वारा अपने-अपने गांव में शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन कराया गया है। ऐसी आशा बहनों का मनोबल बढ़ाये जाने के लिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्हें सम्मानित किया जायेगा।
कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप मंे उपस्थित प्रभारी मंत्री अशोक कटारिया ने कहा कि सरकार द्वारा आशाओं को कार्य करने में सुविधा के लिए स्मार्टफोन का वितरण किया जा रहा है ,जिसके माध्यम से उनके द्वारा सूचनाओं का आदान-प्रदान सुगमता से किया जा सकेगा। कोरोनाकाल में आशाओं द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा एवं लग्नता से करने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आशाओं की समस्याओं के समाधान के लिए ही स्मार्टफोन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। स्मार्टफोन के माध्यम से आशाओं को अपने-अपने कार्यो एवं दायित्वों का निवर्हन करने में सुविधा होगी एवं डिजिटल क्रांति के युग से भी जुड़ सकेगी। सभी आशाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे स्मार्टफोन का स्वयं संचालन करें। कार्यक्रम में सांसद डॉ0 भोला सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत डॉ0 अन्तुल तेवतिया द्वारा भी संबोधित करते हुए आशाओं को बधाई देते हुए उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 76 total views,  4 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *