पूर्व आईएएस देवी दयाल का जाना कांग्रेस परिवार की अपूर्णीय क्षति – आचार्य प्रमोद कृष्णन

पूर्व आईएएस देवी दयाल का जाना कांग्रेस परिवार की अपूर्णीय क्षति – आचार्य प्रमोद कृष्णन

बुलन्दशहर। भारत सरकार में प्रमुख सचिव एवं बुलन्दशहर लोकसभा सीट से दो बार कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व आईएएस देवी दयाल की शोक सभा का आयोजन दिल्ली रोड स्थित प्रेम गार्डन में किया गया। शोकसभा में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए धीरज गुर्जर ने कहा कि स्वर्गीय देवी दयाल बहुत ही सरल हृदय व्यक्तित्व थे। पिछड़े एवं जरूरतमंद लोगों की मदद करना उनकी प्राथमिकता में था। इसी क्रम में कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी श्यौपाल सिंह ने स्वर्गीय देवी दयाल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने बतौर प्रशासनिक अधिकारी जरूरतमन्दों एवं बेसहारा लोगों को प्रशासनिक स्तर पर मदद मुहैया कराई तो वही निर्धारित कार्यकाल के बाद न सिर्फ बुलन्दशहर बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से आम जनमानस को यथा योग्य सहयोग प्रदान किया। इसी क्रम में प्रियंका गांधी के विशिष्ट सलाहकार एवं वरिष्ठ कांग्रेसी आचार्य प्रमोद कृष्णन ने प्रियंका गांधी की ओर से शोक संदेश देते हुए कहा कि स्वर्गीय देवी दयाल पुत्र हर्षवर्धन दयाल बहुत ही योग प्रतिभाशाली और अपने पिताश्री की तरह नेक इंसान हैं। मुझे उम्मीद है कि वह जनता की सेवा करके अपने पिता के सपनों को पूरा करने का काम करेंगे। देवी दयाल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए आचार्य ने कहा कि देवी दयाल से मेरा बहुत पुराना रिश्ता रहा है। जब डीएम हुआ करते थे ,मैं तब से उन्हें जानता हूं। मैंने कई बार उनसे लोगों की मदद कराई। वह इतने सरल स्वभाव के और कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति थे कि वह बहुत ही हमदर्दी के साथ सम्मान के साथ सामान्य व्यक्ति की भी बात सुना करते थे और मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते थे। उनका शांत स्वभाव और ईमानदारी वाला आचरण उन्हें संत पुरुष की श्रेणी में लाता है। ऐसे संत पुरुष का जाना हर समाज के लिए अपूर्णीय क्षति है। मैं तो अपनी व्यक्तिगत क्षति महसूस कर रहा हूं।
ए दोस्तों तुमने ऐसा दोस्त खोया है
जो तुम्हारे साथ हंसा ,और तुम्हारे साथ रोया है

जिलाध्यक्ष श्यौपाल सिंह ने कहा कि स्व0 देवी दयाल के सुपुत्र भी देवीदयाल की तरह बहुत ही नेक इंसान हैं और पितृ भक्त हैं। स्वर्गीय देवी दयाल के विषय में अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए वयोवृद्ध कांग्रेसी एवं स्वर्गीय देवी दयाल के विशेष प्रेमी तेजपाल पंडा ने कहा-
खेल कर अपनी-अपनी पारी ,चले गए बारी-बारी!!
श्रद्धांजलि सभा में उनकी बेटी आईएएस अलकनंदा ने बहुत ही भारी मन से अपने पिता के बारे में बताते हुए कहा कि मेरे पिता बच्चों के प्रति बहुत ही समर्पित थे। बच्चों से बहुत प्यार और देखभाल करते थे।उन्हीं के द्वारा  दिए गए मार्गदर्शन और प्रेरणा से आज मैं आईएएस बनकर देश की सेवा में कार्यरत हूं। देवी दयाल के सुपुत्र हर्षवर्धन दयाल ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं ऐसे पिता की गोद में खेला, पला और बढ़ा हुआ कि जो पिता मुझे  इतना प्रतिभाशाली और योग्य बनाने में अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया करते थे। वह मेरे ऐसे आदर्श पिता थे कि मुझे हमेशा अच्छे संस्कार देकर ईमानदारी के रास्ते पर चलने की प्रेरणा देते थे और उन्होंने मुझे हमेशा एक ही मंत्र सिखाया कि मेहनत ही सफलता की कुंजी है। मैं धन्य हूं कि देवी दयाल जी के रूप में मैंने पिता को पाया।
श्रद्धांजलि सभा में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव  विदित चौधरी प्रमुख उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ0 शोएब पूर्व जिला अध्यक्ष नरेंद्र त्यागी पूर्व जिला पंचायत चेयरमैन केके शर्मा उत्तर प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष ओमवीर यादव ने भी अपने विचार रखे। शोक सभा में महेश शास्त्री ने संचालन किया और मामा माहेश्वरी, तेजपाल पंडा, सुभाष गांधी, देवेंद्र शर्मा एडवोकेट ,सलाम खान ,उमेश पंडित ,वतन पंडित अनिल शर्मा, राहुल चौधरी, योगेश प्रताप ,संजय शर्मा, रेखा शर्मा, टीटू शर्मा ,राहुल चौधरी मुनीर अकबर ,हरिओम दुबे सत्यम संयम सैनी मोनिका देवी आस मोहम्मद सुनील बिश्नोई आदि लोग शामिल रहे।

 142 total views,  2 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *