नोडल अधिकारी ने कोठरा कुरैना का निरीक्षण कर  निगरानी समिति सदस्यों द्वारा किये जा रहे कार्यो का किया सत्यापन

नोडल अधिकारी ने कोठरा कुरैना का निरीक्षण कर निगरानी समिति सदस्यों द्वारा किये जा रहे कार्यो का किया सत्यापन

निगरानी समिति की सदस्य से पल्स ऑक्सीमीटर न चलाने पर आशा को पल्स ऑक्सीमीटर की जानकारी न होने पर नाराजगी व्यक्त की
ग्राम प्रधान से ग्राम की आबादी एवं गांव में खांसी, बुखार, जुकाम आदि बीमारी से ग्रसित लोगों के संबंध में जानकारी हासिल की
गांव में खांसी, बुखार आदि बीमारी से ग्रसित लोगों के संबंध में एमआईआईसी एवं कोविड कन्ट्रोल रूम पर दर्ज कराकर टीम भेजकर जांच कराई जाए
बुलन्दशहर।
ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गांवों में बनायी गई निगरानी समिति एवं आरआरटी-एलटी टीम द्वारा गांव में भ्रमण करते हुए कोविड लक्षण वाले लोगों एवं खांसी, बुखार, जुकाम आदि बीमारी से ग्रसित लोगों की स्वास्थ्य जांच करते हुए आवश्यकतानुसार उपचार दिये जाने का सत्यापन करने के दृष्टिगत मंगलवार को जनपद की नोडल अधिकारी रितु माहेश्वरी ने विकास खंड जहांगीराबाद के अन्तर्गत कोठरा कुरैना का औचक रूप से निरीक्षण करते हुए गांव में बनी निगरानी समिति सदस्यों द्वारा किये जा रहे कार्यो का सत्यापन किया गया।
उन्होंने निगरानी समिति के सदस्यों द्वारा गांव में घर-घर जाकर लोगों की थर्मल स्कैनिंग से टैम्प्रेचर एवं पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल चैक करने किये जाने के उपरान्त किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल कम होने एवं टैम्प्रेचर अधिक आने पर आगे की कार्यवाही के संबंध में जानकारी हासिल की। निगरानी समिति की सदस्य आशा से पल्स ऑक्सीमीटर चलाये जाने का भौतिक सत्यापन करने पर आशा को पल्स ऑक्सीमीटर की जानकारी नहीं होने पर नोडल अधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमओ को निर्देशित किया कि पुनः समस्त निगरानी समिति के सदस्यों को थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर के संबंध में विस्तृत प्रशिक्षण दिलाया जाये। निगरानी समिति के सदस्यों से उनके द्वारा गांव में क्या-क्या कार्य किये जा रहे हैं उस संबंध में भी जानकारी हासिल की गई। टीम के सदस्यों की जानकारी अद्यतन नहीं पायी गई तथा ना ही उन्हें पूर्ण रूप से प्रशिक्षण प्राप्त होना पाया गया। उन्होंने कहा कि गांवों में संक्रमण फैलने से रोकने के लिए प्लानिंग के तहत प्रभावी रूप से कार्यो को कराया जाये। साथ ही माइक्रो प्लान बनाते हुए सभी एमओआईसी के माध्यम से उससे प्राथमिक स्तर के सदस्यों को प्रशिक्षित कराकर टीम के सदस्यों को क्रियाशील रखा जाए। इस अवसर पर ग्राम प्रधान से ग्राम की आबादी एवं गांव में खांसी, बुखार, जुकाम आदि बीमारी से ग्रसित लोगों के संबंध में जानकारी हासिल कर निर्देशित किया गया कि गांव में खांसी, बुखार आदि बीमारी से ग्रसित लोगों के संबंध में सूचना तत्काल एमआईआईसी एवं कोविड कन्ट्रोल रूम में दर्ज करायी जाये जिससे तत्काल आवश्यकतानुसार टीम भेजकर जांच करायी जा सके।  
नोडल अधिकारी द्वारा एमओआईसी को निर्देशित किया कि गांव में टेस्टिंग टीम को भेजकर लोगों की एंटीजन, आरटीपीसीआर जांच करायी जाये। साथ ही टेस्टिंग टीम द्वारा गांवों में जाकर किये जा रहे सेम्पलिंग कार्य के संबंध में भी जानकारी हासिल की। एमओआईसी जहांगीराबाद द्वारा बताया गया कि द्वितीय चरण के अन्तर्गत सीएचसी के अन्तर्गत  60 ग्रामों में से टेस्टिंग टीम द्वारा 50 ग्रामों को कवर करते हुए एंटीजन, आरटीपीसीआर सेम्पलिंग करते हुए पॉजिटिव व्यक्ति को आवश्यकतानुसार होम आईसोलेशन एवं कोविड अस्पताल में रेफर किया गया।साथ ही होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को मेडिकल किट भी सीएचसी स्तर से उपलब्ध करायी गयी है। गांवों में इमरजेन्सी की दशा में आशाओं को भी मेडिकल किट उपलब्ध करायी गई है जिससे तात्कालिक आवश्यकतानुसार लोगों को मेडिकल किट दी जा सके। ग्रामीण एवं शहरी स्तरीय निगरानी समिति के सदस्यों को एमओआईसी स्तर की टीम से लिंक करने के निर्देश दिये गये,ताकि सुगमता से ग्रामीण क्षेत्र की सूचनायें स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर उपलब्ध हो सके।
जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा इस मौके पर जानकारी दी गई कि कम प्रगति वाली 15सीएचसी/पीएचसी पर जनपद स्तरीय एक-एक अधिकारी को नामित करते हुए सीएचसी/पीएचसी वार आरआरटी टीम एवं एलटी टीम द्वारा गांवों में जाकर सेम्पलिंग का कार्य करने, होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को शत प्रतिशत मेडिकल किट उपलब्ध कराये जाने तथा अन्य कार्यो की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग एवं अनुश्रवण करने हेतु कार्यो को कराया जा रहा है। इस अवसर पर सीएमओ डॉ0 भवतोष शंखधर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रवीन्द्र कुमार, उप जिलाधिकारी मोनिका सिंह, तहसीलदार अनूपशहर, एमओआईसी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 208 total views,  2 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *