जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की मासिक बैठक कर डीएम ने दिशा निर्देश दिए

जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की मासिक बैठक कर डीएम ने दिशा निर्देश दिए

खुर्जा नगरीय क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अन्तर्गत कार्यो में प्रगति कम होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की
बुलन्दशहर।
शनिवार को जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कैम्प कार्यालय पर जूम वर्चुअल के माध्यम से जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय (डीएचएस) की मासिक समीक्षा बैठक कर स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की विस्तृत रूप से समीक्षा की। जननी सुरक्षा योजना एवं अन्य कार्यक्रमों के अन्तर्गत आशा कार्य कत्रियों के भुगतान की स्थिति की समीक्षा करने पर भुगतान की प्रगति कम पाये जाने पर अवशेश भुगतान को तेजी से कराये जाने के निर्देश दिये गये। इस संबंध में अवगत कराया गया कि अप्रैल ,2021 से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत होने वाले भुगतान के लिए नए सॉफ्टवेयर फाइनेंस एकाउंटिंग मैनेजमेन्ट सिस्टम (एफएएमएस) के माध्यम से भुगतान की प्रगति कम रही है, आगामी माह में शत प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित कर लिया जायेगा। टीबी कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान निश्चय पोर्टल के माध्यम से कम भुगतान होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्रता से अवशेष देय भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये गये। खुर्जा नगरीय क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अन्तर्गत कार्यो में प्रगति कम होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। सीएमओ द्वारा बताया गया कि खुर्जा अर्बन में कोई प्रभारी चिकित्साधिकारी तैनात नहीं होने पर कार्यो में अपेक्षित प्रगति नहीं हो पाई है।
जिलाधिकारी द्वारा सीएमओ को निर्देशित किया गया कि वहां पर प्रभारी चिकित्साधिकारी की तैनाती की जाये ,जिससे स्वास्थ्य कार्यक्रमों में प्रगति लायी जा सके। इसके साथ ही ऐसे सब सेन्टर जहां पर एएनएम की तैनाती नहीं हैं ,वहां पर पास के सब सेन्टर से एएनएम को सम्बद्ध करते हुए कार्यो को सम्पादित कराया जाये। पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि अल्ट्रासाउण्ड जॉच केन्द्रों पर औचक रूप से छापेमारी करते हुए कार्यक्रम में अपेक्षित प्रगति लायी जाये। आयुष्मान गोल्डन कार्ड की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये कि अभियान चलाकर जिन पात्र व्यक्तियों के कार्ड नहीं बने हैं ,उनके गोल्डन कार्ड बनवाये जायें। प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजनांतर्गत भुगतान की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि लाभार्थी को जो भी भुगतान किये जाने हैं ,उन्हें शत प्रतिशत कराया जाना सुनिश्चित करें। वित्तीय व्यय में शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों का अनुपलान कराते हुए व्यय किया जायें। परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये गये।जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की विस्तृत रूप से समीक्षा करते हुए कार्यक्रमों में अपेक्षित प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में सीएमओ डॉ0 भवतोष शंखधर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

 104 total views,  2 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *