जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं नामित नोडल अधिकारियों संग बैठक कर कार्याे की समीक्षा की

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं नामित नोडल अधिकारियों संग बैठक कर कार्याे की समीक्षा की

बैठक में उप जिलाधिकारीगणों द्वारा वर्चुअल रूप से प्रतिभाग किया गया
डीआईओ/जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राकेश चन्द्रा द्वारा बैठक में सही सूचना प्रस्तुत नहीं किये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यवाही हेतु नोटिस जारी किये जानेे के निर्देश दिये
बुलन्दशहर। ज
नपद में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु किये जा रहे कार्याे/प्रयासों तथा शत प्रतिशत लोगों के कोविड वैक्सिनेशन कराये जाने के संबंध में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं नामित नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कार्याे की विस्तृत रूप से समीक्षा की। बैठक में उप जिलाधिकारीगणों द्वारा वर्चुअल रूप से प्रतिभाग किया गया। कोविड वैक्सीनेशन कार्याे की विस्तृत रूप से समीक्षा की गयी जिसमें वैक्सीनेशन कार्य धीमा होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई। बैठक में डीआईओ/जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राकेश चन्द्रा द्वारा बैठक में सही सूचना प्रस्तुत नहीं किये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यवाही हेतु नोटिस जारी किये जानेे के निर्देश दिये गये। सभी एमओआईसी को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन निर्धारित प्रारूप पर सूचनाएं समय से अपलोड की जायें। बैठक में वैक्सीनेशन टीमों के प्रतिदिन क्षेत्र में किये जा रहे वैक्सीनेशन के बारे में भी उप जिलाधिकारियों से आवश्यक जानकारी हासिल करते हुए निर्देशित किया गया कि संबंधित एमओआईसी से वैक्सीनेशन टीम के अगले 3-4 दिन तक किस क्षेत्र में वैक्सीनेशन किया जाना है उसकी सूची प्राप्त कर वैक्सीनेशन टीमों को प्रतिदिन प्रत्येक दशा में प्रातः 09 बजे तक वैक्सीनेशन हेतु भेजा जाना सुनिश्चित किया जायें। यदि इसके बाद भी वैक्सीनेशन टीम क्षेत्र में वैक्सीनेशन के लिए नहीं जाती हैं तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही हेतु सूचित किया जायें। निर्देशित किया गया कि सभी राशन डीलरों के साथ बैठक करते हुए निर्देशित किया जायें कि राशन कार्ड में अंकित प्रत्येक व्यक्ति से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के उपरान्त ही राशन वितरित किया जायें। जिन लोगों द्वारा कोविड की प्रथम डोज लेने के उपरान्त द्वितीय डोज लेने में आनाकानी/लापरवाही की जा रही हैं को इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर से उन्हें कड़ी चेतावनी देते हुए द्वितीय डोज लेने हेतु निर्देशित किया जायें तथा उनसे संभव हो तो वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी वाट्सअप पर प्राप्त कर सत्यापन किया जायें। जनपद में 15-17 वर्ष के बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाये जाने हेतु दिनांक 09 जनवरी 2022 को कोविड-19 वैक्सीनेशन मेगा कैम्प के तहत ‘वैक्सीन महोत्सव’ के रूप में मनाया जायें। इसके लिए प्रत्येक तहसील क्षेत्र में विद्यालयों में केन्द्र बनाकर बच्चों का वैक्सीनेशन किया जायें। ‘वैक्सीन महोत्सव’ के अन्तर्गत एक दिन में 01 लाख से अधिक बच्चों को वैक्सीनेशन किये जाने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। इस अभियान को सफल बनाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने हेतु लॉटरी के माध्यम से 01, 01 हजार, 10 हजार, 50 हजार एवं 01 लाख स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जायें। सीएमओ को निर्देशित किया गया कि तहसीलवार चिन्हित वैक्सीनेशन केन्द्रों पर वैक्सीनेशन टीमों की तैनाती करते हुए समय से वैक्सीन पहुंचाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायें।
बैठक में कोविड संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु प्रतिदिन किये जा रहे सेम्पलिंग कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक लोगों की कोविड जांच करते हुए संक्रमण को फैलने से रोका जायें। जांच के दौरान पॉजिटिव आने वाले व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार होम आईसोलेशन एवं अस्पताल में भेजकर उपचार दिलाया जायें। इसके साथ ही कोविड पॉजिटिव आने वाले व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तत्परता से सुनिश्चित की जायें। होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों की आरआरटी टीम के द्वारा स्वास्थ्य जांच कराकर मैडिकल किट उपलब्ध करायें जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। आरआरटी टीम के द्वारा होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के यहां पर विजीट किये जाने का कोविड कन्ट्रोल रूम से सत्यापन भी किया जायें।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक पाण्डेय, सीएमओ डॉ0 विनय सिंह अपर जिलाधिकारी विवेक कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी डॉ0 प्रशान्त कुमार, नगर मजिस्ट्रेट मीनू राणा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 69 total views,  2 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *