इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट, जानें क्या-क्या है शामिल

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने जारी की लिस्ट, जानें क्या-क्या है शामिल

हल्दी वाला दूध एवं डार्क चॉकलेट अत्यंत लाभप्रद
नई दिल्ली।
कोविड-19 से उबरने वाले लोगों को प्रतिरक्षा और ऊर्जा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। केंद्र ने अपने उलहवअपदकपं ट्विटर हैंडल के जरिए कोविड के बीच प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बनाने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है। स्वाद और गंध का खो जाना कोविड संक्रमण के सामान्य लक्षणों में से एक है। चूंकि इससे भूख में कमी होती है और मरीजों को इस कारण भोजन निगलने में मुश्किल होती है, इससे मांसपेशियों की हांनि हो सकती है।आगे कहा गया है कि थोड़ी-थोड़ी देर पर गर्म भोजन करना और भोजन में आमचूर को शामिल करना महत्वपूर्ण है।
यहां देखें पूरी लिस्ट
पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त करने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन। चिंता से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 70फीसदी कोको के साथ डार्क चॉकलेट की थोड़ी मात्रा। प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध। छोटे-छोटे अंतराल पर गर्म खाद्य पदार्थ खाने और खाने में आमचूर। साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल की सलाह दी गयी है। प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, ईजी, पनीर, सोया और बीज। अखरोट, बादाम, जैतून का तेल और सरसों के तेल जैसे स्वस्थ वसा आदि।महामारी की दूसरी लहर के बढ़ने के साथ देश में सबसे अधिक कोविड मामले और एक दिन में रिकॉर्ड मौतें देखी जा रही हैं। बुखार, शरीर में दर्द की शुरुआत से लोगों में दहशत फैल रही है। कोविड-19 से लड़ने के कई अवैज्ञानिक घरेलू उपाय भी सोशल मीडिया पर चल रहे हैं। केंद्र ने दोहराया है कि कोविड के 80 से 85 प्रतिशत संक्रमण को घर पर ही, बिना किसी गंभीर चिकित्सकीय हस्तक्षेप के, उचित पोषण के साथ ठीक किया जाएगा। केंद्र ने सहिष्णुता के अनुसार नियमित शारीरिक गतिविधि और साँस लेने के व्यायाम की भी सलाह दी है।

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