आयुष मंत्रालय की मानें सलाह-डॉ0 रोहताश यादव

आयुष मंत्रालय की मानें सलाह-डॉ0 रोहताश यादव

हर शरीर की भिन्न होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
इम्यूनिटी अच्छी होने से परास्त हो जाती हैं बीमारियां
बुलन्दशहर।
कोविड-19 से बचने के अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ाना है। हर उम्र के व्यक्ति की खास रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। इस समय हर व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने का प्रयास करना है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रोहताश यादव ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता हर उम्र में अच्छी होनी चाहिए। इससे कई बीमारियां आपके शरीर पर धावा बोलकर भी हार जाती हैं, इसलिए सभी को अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त रखनी चाहिए। उन्होंने कोविड-19 से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से जारी उस सलाह का भी जिक्र किया, जिसमें 10बिन्दुओं के जरिये कई हम जानकारियां दी गई हैं, जिसका सभी को पालन करना है।
आयुष मंत्रालय की सलाह इस प्रकार से हैं-
दिनभर समय-समय पर गर्म पानी पीते रहें। पानी को हल्का गर्म करके पिएं।रोजाना कम से कम 30 मिनट तक योग करें। मंत्रालय ने इसके लिए हेशटेग भी दिए हैं। मंत्रालय ने योग और ध्यान करने की सलाह दी। अपने आहार में हल्दी, जीरा, धनियां और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें। एक चम्मच या 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन रोज सुबह करें। डायबिटीज के रोग शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें। दिन में एक या दो बार हर्बल चाय/काढ़ा पीएं, काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखा अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें। अगर मीठा लेना हो तो स्वादानुसार गुड़ डालें या खट्टा लेना हो तो नींबू का रस मिला लें। दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध लें। 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं।
नेजल एप्लीकेशन
तिल का तेल या नारियल का तेल या घी रोज सुबह और शाम नाक के दोनों छिद्रों में लगाएं।
ऑयल पुलिंग थेरेपी
एक बड़ी चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल मुंह में लें, इसे पीना नहीं है. इसे दो से तीन मिनट तक मुंह में घुमाने के बाद थूक दें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। दिन में एक या दो बार ऐसा किया जा सकता है। गले में खराश या सूखा कफ होने पर पुदीने की कुछ पत्तियां और अजवाइन को पानी में गर्म करके स्टीम लें।गुड़ या शहद के साथ लौंग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में दो से तीन बार खाएं। सूखा कफ या गले में खराश ज्यादा दिनों तक है तो चिकित्सक को दिखाएं।

 320 total views,  2 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *