आयुक्त ने ग्राम सैदपुर खुर्रमपुर में पंचायत भवन के जीर्णोद्वार एवं पौधारोपण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

आयुक्त ने ग्राम सैदपुर खुर्रमपुर में पंचायत भवन के जीर्णोद्वार एवं पौधारोपण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

तहसीलदार, ग्राम में खेल मैदान हेतु भूमि का चयनित कर सीडीओ द्वारा खेल मैदान को विकसित कराए
सॉलिड वेस्ट के लिए एक पिट बनाकर उसमें ही कूड़े का निस्तारण कर गन्दगी एवं बीमारियों को रोका जाए
युवाओं के लिए खेलकूद के साथ-साथ पढ़ाई के लिये अच्छा वातावरण तैयार करने हेतु गांव में लाइब्रेरी की स्थापना की जाए
बुलन्दशहर।
तहसील सदर अन्तर्गत माजरा चन्दन की मढैया गांव सैदपुर खुर्रमपुर में सोमवार को पंचायत भवन परिसर में आयोजित ग्राम पंचायत भवन के जीर्णोद्वार एवं पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्यातिथि आयुक्त मेरठ मण्डल मेरठ सुरेन्द्र सिंह ने कराये गये पंचायत भवन के जीर्णोद्वार कार्य का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में उपस्थित जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ग्राम को स्वच्छ बनाये जाने के लिए साफ-सफाई करायी जाये। अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई करने, गलियों एवं नालियों को साफ रखें ,जिससे आपका गांव सुन्दर बनें और बीमारियांे से भी बचाव हो सके। उन्होंने गांव में तैनात सफाईकर्मियों को भी निर्देशित किया कि नियमित रूप से गांव में साफ-सफाई कार्य को किया जाये। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण को शुद्ध, स्वच्छ बनाये रखने के लिए कम से कम एक पौधा जरूर लगायें और दूसरों को भी पौधा लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि ग्राम समाज की भूमि के चारों ओर गड्ढे कराकर फलदार पौधें लगायें जाये, जिससे ग्रामीणों को फल प्राप्त होने के साथ-साथ ग्राम पंचायत की आय को बढ़ाने का भी स्रोत हो सकेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्री से ग्राम में कुपोषित, अतिकुपोषित बच्चों की जानकारी हासिल करते हुए उन्हें सामान्य श्रेणी में लाये जाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिये गये। इस मौके पर ग्रामीणों द्वारा बच्चों के खेलने के लिए ग्राम में कोई भी खेल का मैदान नहीं होने के संबंध में अवगत कराये जाने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देशित किया कि ग्राम में खेल के मैदान हेतु भूमि का चयनित करने एवं मुख्य विकास अधिकारी को मनरेगा योजना के अंतर्गत उसे खेल मैदान के रूप में विकसित करने हेतु निर्देशित किया। ग्राम में आवारा पशुओं की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम में गौशाला का निर्माण कराये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। कार्यक्रम में मुख्यातिथि आयुक्त मेरठ मण्डल मेरठ सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि देश के विकास का रास्ता ग्रामों से होकर गुजरता है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में आपसी सद्भाव, संयम परदर्शित हो रहा है, जिसके लिए सभी ग्रामीण बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतंे प्रशासन की प्राथमिक ईकाई के रूप में कार्य करती है इसलिए ग्राम पंचायतों द्वारा प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर विकास के कार्यो को तेजी से करायें। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए ग्राम समिति द्वारा बैठक कर कार्ययोजना तैयार कर विकास कार्यो को कराये जाने तथा ग्राम पंचायत की आय को बढ़ाने के लिए संसाधनों, आयामों को तलाशना चाहिए। उन्होंने पंचायत की आय बढ़ाये जाने के लिए विभिन्न प्रकार के उदाहरण देते हुए कहा कि ग्राम सभा की भूमि को तालाब के रूप में विकसित करने, खेल मैदान में युवाओं के खेलने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थायें सुनिश्चित कराते हुए कुछ शुल्क निर्धारित कर आय के स्रोत को बढ़ाया जा सकता है।
उन्होंने उदाहरण दिया कि प्रदेश स्तर पर समस्त ग्राम पंचायतों द्वारा अपने संसाधनों से कितनी आय की गई है ,उसके लिए सूची बनाकर चयन किया गया था, जिसमें प्रदेश की एक ग्राम पंचायत द्वारा अपने संसाधनों से मात्र 250 रूपये की आय करने के उसे प्रोत्साहन के रूप में 51 करोड़ रूपये का ईनाम दिया गया था। इसके लिए सभी ग्राम प्रधानों द्वारा पंचायत की आय के स्रोत बढ़ाने के लिए संसाधन एवं आयामों को तलाशने की आवश्यकता है। ग्राम प्रधान को निर्देशित किया गया कि गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाये जिससे अन्य गांवों के प्रधानों द्वारा प्रेरणा लेकर अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों को आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव को स्वच्छ बनाने के लिए गांव की गलियों, नालियों को साफ रखना आवश्यक है। गांव से निकलने वाले सॉलिड वेस्ट के लिए एक पिट बनाकर उसमें ही कूड़े का निस्तारण किया जाये। गांव में गन्दगी एवं बीमारियों को रोकने के लिए कूड़े को खुले में न डालें।, उन्होंने कहा कि तालाबों के जीर्णोद्वार के लिए प्रशासन द्वारा मॉडल तैयार किये गये हैं उसी के आधार पर गांव से निकलने वाले पानी को तालाबों में जाने के लिए व्यवस्था की जाये ,जिससे तालाबों में जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए सभी की सहभागिता की आवश्यकता है ,इसके लिए सोकपिट, वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से बारिश के जल को संरक्षित करने के लिए रिबोर हैंडपंपों, कुंओं, तालाबों में जल संरक्षण की व्यवस्था की जाये।
आयुक्त ने युवाओं को संबोधित कर उनका मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि किसी भी उच्चतम स्तर तक पहुंचने के लिए मेनहन, समर्पण, त्याग के अतिरिक्त कोई अन्य रास्ता नहीं है। उन्हांेने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में प्रदेश से 19 खिलाडि़यों का चयन हुआ हैं जिनमें से मेरठ मंडल से 09 खिलाड़ी चयनित हुए ,जिनमें से 03 खिलाड़ी जनपद बुलन्दशहर से चयनित हुए हैं ,जिन्होंने विश्व स्तर पर अपने गांव, जनपद, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन किया है। इसके लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए एक गौरव का विषय है। युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि सभी खिलाड़ी साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं। उन्होंने संघर्ष करते हुए आज यह मुकाम हासिल किया है। इसी प्रकार से युवाओं को ऐसे प्रतिभाशाली खिलाडि़यों से प्रेरणा लेकर अपने जीवन में मेहनत, लग्न, समर्पण भाव से लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की कि बच्चों को अच्छे संस्कार देकर भविष्य में सफलता प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जाये। युवाओं के लिए खेलकूद के साथ-साथ पढ़ाई के एक अच्छा वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से गांव में लाइब्रेरी की स्थापना की जायें ,जिसमें गांव के ऐसे व्यक्ति जो सेवानिवृत्त हो गये हैं वह अपनी सेवा देते हुए युवाओं का मार्गदर्शन कर उन्हें भविष्य में सफलता प्राप्त करने के लिए सहयोग दें। पर्यावरण को हरा-भरा, स्वच्छ, शुद्ध बनाये जाने के उद्देश्य से आयुक्त ने अपील की कि आने वाली पीढ़ी के लिए खेत की मेड़ों पर पौधें रोपित अवश्य करें। आज के समय में जितनी तेजी से वृक्षों का कटान किया जा रहा है, उसके लिए हमें 10 गुना तेजी से पौधें रोपित करने चाहिए ,जिससे आने वाली पीढ़ी को हम एक हरा-भरा, शुद्ध पर्यावरण दे सके। पौधारोपण कार्यक्रम में आयुक्त मेरठ मण्डल मेरठ सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, एसएसपी संतोष कुमार सिंह, सीडीओ अभिषेक पाण्डेय सहित अध्यक्षा जिला पंचायत डॉ0 अन्तुल तेवतिया, विधायिका सिकन्द्राबाद विमला सोलंकी सहित उपस्थितजनों द्वारा विभिन्न प्रकार के पोधेरोपित किये गए।

 102 total views,  2 views today

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *